Search This Blog

Friday, March 5, 2010

अपने गांव को बचाने के लिए

ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह लोगों का अपने खून से हस्ताक्षरित अनुरोध पत्र


अहमदाबाद 25 फरवरी 2010। गुजरात के भावनगर जिले के महुआ तहसील में प्रस्तावित निरमा सीमेन्ट फैक्टरी पन्द्रह गाँव के चालीस हजार लोगों को उजाड़ने पर आमादा है। जबरदस्ती दस हजार एकड़ जमीन किसानों से छीनकर निरमा कम्पनी को दी जा रही है। गुजरात लोक समिति के अध्यक्ष चुन्नी भाई वैद ने इसके विरोध में प्रभावित गाँवों के ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह लोगों का साबरमती के गाँधी आश्रम से गुजरात की राजधानी गाँधीनगर तक मार्च रखा था। ये लोग अपने खून से हस्ताक्षर युक्त और अँगुठे लगे ज्ञापन गुजरात सरकार को सौंपने वाले थे। सुबह तीन बजे से ही हजारों की संख्या में पुलिस ने गिरफ्तारियाँ शुरू कर दी हैं। गिरफ्तार होने वालों में से गुजरात लोक समिति के अध्यक्ष चुन्नी भाई वैद, गुजराती जनसत्ता के पूर्व सम्पादक प्रकाश भाई शाह, पूर्व वित्त मंत्री गुजरात श्री सनत मेहता और महुआ के भाजपा के विधायक कनु भाई कालसारिया सहित लगभग तीन हजार लोगों को जगह-जगह पर पुलिस ने गिरफतार किया है।

महुआ के प्रवासी लोगों के बीस बसों का एक बड़ा जत्था सुरत, बड़ोदरा तथा मुम्बई से इस मार्च में शामिल हेने के लिए आ रहा था। जिसको बीच में ही अहमदाबाद सीमा पर ही रोक दिया गया है। सरखेज, साणंद, बावड़ा, बगोदरा और भावनगर से आने वाले हजारो सत्याग्रहियों को जगह-जगह निर्जन इलाकों में पुलिस ने रोक रखा है। उनके लिए पानी आदि की व्यवस्था भी नहीं है। लोगों के साथ महुआ के भाजपा विधायक कनु भाई कालसारिया भी हैं। वे भी गिरफ्तार हैं। सर्व सेवा संघ के महामंत्री महादेव भाई ने कहा है कि अहिंसक विरोध पर यह दमनकारी रवैया लोकतंत्र में शर्मनाक है।

ज्ञातव्य है कि भावनगर जिले के महुआ तहसील में गुजरात सरकार निरमा सीमेंट फैक्ट्री के लिए 15 गांवों की करीब 10 हजार एकड़ जमीन अधिग्रहित कर रही है। अधिग्रहण के कारण करीब 40 हजार लोगों की आजीविका छिन जायेगी एवं पर्यावरण पर गंभीर संकट उपस्थित होगा। कुछ ही वर्ष पहले लोगों ने अपनी मेहनत और साधन से उस इलाके को जलाआपुरित किया है। इस क्षेत्र में गुजरात सरकार ने भी 60 करोड़ रुपये खर्च कर चार छोटे बांध बनाये गये हैं, जिससे वर्षा-जल का संचय होता है और लोगों को पेयजल व कृषि के लिए पानी मिलता है। इस सीमेंट फैक्ट्री के बनने से यह सारा समाप्त हो जायेगा।

No comments: