There was an error in this gadget

Search This Blog

Friday, March 25, 2011

शादी के तीस सूत्र


शादीः मंगल सूत्र के तीस सूत्र
पंडित सुरेश नीरव
तमाम लोग कभी अपने दोस्तों से तो कभी अपने आप से यह प्रश्न पूछते रहते हैं कि आखिर ये शादी है क्या। क्या है शादी की केमिस्ट्री। तो साहब पेश है इस मंगल सूत्र के खासम-खास ये तीस सूत्र। अगर कोई सूत्र आप भी इनमें जोड़ना चाहें तो इसमें जोड़ सकते हैं। हम इस बात की गारंटी देते हैं कि आपके नाम और पते को गोपनीय रखा जाएगा ताकि आपकी पत्नी को इसका पता न चले।
1. तो पहली बात तो यह समझ लें कि शादी कोई शब्द-वाक्य यानीकि सेंटेंस नहीं है। शादी तो आजीवन कारावास मतलब कि (Life sentence) है।
 2. शादी तो प्रेम है। प्रेम अंधा होता है। इसलिए शादी अंधों की सामाजिक संस्था हुई।.
 3. शादी वो संस्था है जहां आदमी अपनी जिंदगी की बेचलर डिग्री खो देता है और आदमी को अपना स्वामी यानीकि मास्टर प्राप्त होता है।
 4.  शादी तीन रिंगवाला सर्कस है- जिसमें आदमी इंगेंजमेंट रिंग, मेरिज रिंग और सफरिंग यानीकि कष्ट-रिंग से गुजरना पड़ता है।
 5. शादीशुदा जिंदगी कुंठा और उत्तेजना से भरपूर होती है। शादी की पहली साल पति बोलता है और पत्नी सुनती है।  दूसरी साल पत्नी बोलती है और पति सुनता है।. शादी की तीसरी साल से पति और पत्नी दोनों बोलते है और पड़ोसी सुनते हैं।
6.      शादी होटल में जाने के एक ऐसे तजुर्बे की तरह है जहां आदमी बैरे को आर्डर करता है मगर जैसे ही वह चीज उसे मिलती है वह यह सोचकर पछताने लगता है कि यार इसके बजाय तो दूसरी वाली चीज का ऑर्डर कर देता तो ठीक रहता।
7.      आदमी को बड़बड़ाने से पहले खूब सोच लेना चाहिए। चर्च में जाकर वो कुछ शब्द बड़बड़ाता है तो उसकी शादी  हो जाती है और जब सोते में कुछ शब्द बड़बड़ाता है तो उसका तलाक हो जाता है।
8.      एक सफल शादी लेन-देन का ऐसा कारोबार होता है जिसमें पति सिर्फ देता है और पत्नी जिंदगी सिर्फ लेती-ही-लेती है।.
 9. बेटाः पिताजी शादी में कितना खर्चा आता है। पिताः पता नहीं बेटा क्योंकि मैं तो बेटा आज तक खर्च ही किए जा रहा हूं।
 10. एक लड़का अपने पिताजी से पूछता है कि पिताजी हमने सुना है कि चीन में पुराने समय में पत्नी की पहचान पति को शादी के बाद ही होती है। पिताः बेटा ऐसा तो सभी जगह होता है। और आज तक हो रहा है।
 11. मुहब्बत यदि एक सुखद और लंबा सपना है। और शादी एलार्म घड़ी है।
12. एसा माना जाता है कि शादी से पहले आदमी औरत का हाथ पकड़ता है तो यह क्रिया मुहब्बत कहलाती है और शादी के बाद जब उसी औरत का हाथ पकड़ता है तो यह क्रिया आत्म सुरक्षा के लिए किया गया बचाव कहलाता है। 
 13. शादी के कुछ दिनों तक आदमी जब खुश रहता है तो हमें मालुम रहता है कि आदमी क्यों खुश है मगर शादी के बहुत दिनों बाद भी यदि वह खुश रहता है तो हमें ताजुब्ब होता है कि आखिर ये आदमी खुश क्यों है।
 14. मुहब्बत में आदमी कहता है कि जानेमन तुझे पाने के लिए में नर्क में भी जा सकता हूं। शादी के बाद उसकी मनोकामना पूरी होजाती है और वह वर्क में ही रहता है।  
 16. किसी की बीबी चुराने की इससे बड़ी सजा और कुछ नहीं हो सकती कि बीबी उस चुरानेवाले के ही पास रह जाए।
 17. शादी के बाद अमेरिका में 80 प्रतिशत लोग बीवी को धोखा देते हैं और शेष 20 प्रतिशत यूरोप में रहते हैं।  सौभाग्य से हमारा देश तो एशिया में आता है।
 18. शादी के बाद पति-पत्नी सिक्के दो ऐसे पहलू बन जाते हैं जो हमेशा साथ रहते हैं मगर कभी एक-दूसरे से मिल कभी नहीं पाते।
 19. शादी के बाद आदमी और औरत दो नहीं रहते। मिटकर दोनों एक हो जाते हैं।. समस्या तब आ जाती है जब यह फैसला नहीं हो पाता कि दोनों में से एक कौन मिटे जो दो एक हो जाएं।
 20. शादी से पहले प्यार किसी की कमाई है शादी उस प्यार की टैक्स अदाई है।
 21. शादी किसी भी नाम की लड़की से कर लीजिए शादी के बाद सभी का नाम झंझट ही निकलता है।.
 22. यह सही नहीं है कि शादीशुदा आदमी कुंआरे आदमी से ज्यादा लंबी जिंदगी जीता है। सच तो यह है कि शादी-शुदा आदमी को अपनी जिंदगी लंबी लगती है।
 23. किसी की पत्नी का मर जाना सबसे बड़ी दुर्घटना है। मेरे लिए यह एक नामुमकिन.हादसा है।
 24. दुर्भाग्य भी कैसे-कैसे आता है।  एक आदमी अपने दोस्त को बता रहा था- मेरे जीवन में अचानक बहार आ गई, मेरे पास खूब पैसा रहने लगा, खूबसूरत मकान में मैं एक खूबसूरत लड़की के साथ रहने लगा,लेकिन एक दिन सब कुछ मिट गया। दूसरे दोस्त ने ऐसा क्या हुआ। दोस्त ने लंबी सांस लेते हुए बताया कि दुर्भाग्य से खोई हुई पत्नी वापस घर आ गई।.
 25. पत्नीः (फोन पर) सुनो डार्लिंग आज रात बाहर मस्ती की करने का मन है।
पतिः मस्ती जरूर करो, मगर घर में हॉल की लाइट खुली छोड़ जाना। मैं भी ऑफिस में ओवर टाइम कर लूंगा।
 26. एक कॉकटेल पार्टी में एक महिला ने दूसरी से कहा- बहन तुमने शादी की अंगूठी गलत उंगली में क्यों पहन रखी है। क्योंकि मैंने गलत आदमी से शादी करली है। दूसरी सहेली ने ठंडी सांस लेते हुए कहा।
 27. शादी से पहले आदमी अधूरा रहता है और शादी के बाद वो बिलकुल खत्म हो जाता है।.
 28. बेचारा शादी-शुदा आदमी कितनी ही नौकरियां बदल ले मगर घर में उसका बॉस कभी नहीं बदलता।
 29. एक कुंआरे ने अखबार में विज्ञापम दिया- एक पत्नी चाहिए। दूसरे दिन उसके पास सैंकड़ों पत्र आ गए कि- हमारी पत्नी ले जाइए।
 30. जब कोई व्यक्ति अपनी बीवी के लिए कार का दरवाजा खोले तो समझ लीजिए कि या तो कार नई है या फिर बीवी नई नवेली है।
Post a Comment